Indian Railway main logo Welcome to Indian Railways
View Content in English
National Emblem of India

हमारे बारे में

Indent & Supply

विभाग

समाचार और सूचना

प्रदायक सूचना

निविदा सूचना

विभिन्न

हमसे संपर्क करें



Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS

 

लेखा विभाग कर्तव्य

 

वित्त सलाहकार एवं मुख्य लेखा अधिकारी

 ( श्री दावा छैरिंग )

यह लेखा विभाग के नियंत्रण अधिकारी है

सम्पर्क हेतु इनके दूरभाष नं. कार्यालय 2306239 (डी..टी.)

                                   रेलवे नं. 6100 आवास

                                   दूरभाष नं. 2302490

                                    रेलवे न.6061 है ।

उप वित्त सलाहकार एवं मुख्य लेखा अधिकारी

(डा. बी.एस.गिल)

उप वित्त सलाहकार एवं मुख्य लेखा अधिकारी  - II सूची में निहित अनुभागों के प्रशासनिक नियंत्रण अधिकारी है ।  यह इन अनुभागों से संबधित  कार्यों के लिए उत्तरदायी  है ।  इनका कार्यालय डी.एम. डब्ल्यू  के प्रशासनिक भवन में स्थित है । इनके आवास का पता है 20, टाईप V  डी.एम.डब्ल्यू,रेलवे कालोनी पटियाला है ।

सम्पर्क दूरभाष नं. कार्यालय -  3291732 (डी..टी.)

                          6102  रेलवे

                        आवास -   2280133 (डी..टी.)

क्रम सं

 

अधिकारी का नाम

सर्व श्री/श्री मती /रेलवे दूरभाष नं.

अनुभाग

 

अनुभाग अधिकारी का नाम

सर्व श्री/श्री मती /रेलवे दूरभाष नं.

1.

 

रघुबीर चौधरी (सहा. वित सला.) 6064

दक्षता,

खाता एवं बजट, ई.डी.पी., निरीक्षण, रोकड़ एवं भुगतान

प्रशासन, ए.पी.आई.ओ., वित्‍त्‍ वर्क्‍स

 

सनदीप महता – 6042

हरदेव सिंह – 6042

रमेश चन्‍द – 6078

गुरदीप चन् – 6080

सुरेन्द्र सिंह -  6044

सुरिन्द्र कुमार – 6076

चन्दना खुल्लर  - 6076

वरिन्द्र कौर – 6116

अनिल कुमार – 6040

सिम्मी कपूर - 6040

सुनीता रावत  - 6072

अनिल मिटटु   - 6108

रामनाथ       - 6110               

विजय कुमार -   6112

2.  

राजकुमार (वरि. सहा. वित. सला.)6062

वित्‍त्‍ भण्‍डार

भण्‍डार बिल

सतीश कौल 6086

सुरिन्द्र कुमार - 6090

3.

सीता राम मीना (सहा. वित. सला.)6058

पी. एफ एवं पेन्शन

स्थापना/राजपत्रित

स्थापना/अराजपत्रित

व्यय

रमेश कुमार  - 6068

अशोक सैनी – 6032

-शिव कुमार- 6092

मुकेश कुमार - 6094  

4.

वेद प्रकाश (सहा. वित. सला.)

6060

व्यय

 

 

समयपालन संगठन

 

कारखाना लेखा

विजय कुमार शर्मा -6084

कीर्ती कान् शर्मा 6082

 

रमेश चन्

परमिन्द्र सिंह            6114

अनिल कुमार – 6070

अरविन्द्र कौर  - 6066

5.

 

रमा कान्ता शर्मा

(वरि. सहा. वित. सला.) 6056  

वित्त वर्कस

 

जसबीर कुमार/6098

सुरेन्द्र कुमार/6096

अनिल कुमार/6040

अमर सिंह 

 

 

वरिष्ठ इलैक्ट्रानिक्स डाटा प्रोसेसिंग प्रबन्धक  (श्री एस के शर्मा)

वरिष्ठ ई.डी.पी.एम. .डी.पी केन्द्र के नियंत्रण अधिकारी है ।  यह ई.डी.पी केन्द्र से संबंधित सभी कार्यो के लिए जिम्मेदार है ।  इनका कार्यालय डी.एम.डब्ल्यू पटियाला के प्रशासनिक भवन में स्थित है ।  इनके आवास का पता है, 65,  टाईप V  डी.एम.डब्ल्यू, रेलवे कालोनी पटियाला है ।

सम्पर्क दूरभाष नं. कार्यालय - 2396425(रेलवे)

                                    2396130(आवास)

क्रम सं

 

अधिकारी का नाम

सर्व श्री/श्री मती /रेलवे दूरभाष नं.

अनुभाग

 

अनुभाग अधिकारी का नाम

सर्व श्री/श्री मती /रेलवे दूरभाष नं.

1.

 

मनधीर सिंह

 

 

.डी.पी. सैन्टर

6132

शादी लाल पंडित

6134

 

6136

 

6138

 

6136

2.

 

रविन्द्र सिंह

 

3.

 

कृपाल सिंह

4.

 

भुपेश कुमार जिन्दल

5.

राजेश घई

 

 

 

अनुभागों का विवरण

प्रशासन अनुभाग

इस अनुभाग द्वारा लेखा विभाग एवं समयपालन विभाग  के सभी कर्मचारियों के कैडर, अंतर रेलवे स्थानांतरण, राजपत्रित/अराजपत्रित कर्मचारियों के वेतन बिल, पदोन्नतियों, वरीयता सूची, वैयक्तिक ऋण तथा अग्रिम संबंधी कार्य  किया जाता है । इसके अतिरिक्त इस अनुभाग में निजी फाईलें तथा अराजपत्रित कर्मचारियों के  छुटटी खातों से संबंधित कार्य भी किए जाते है ।  इन अनुभाग में (अनुशासन एवं अपील नियमों) तथा न्यायलय संबंधी कार्य भी किए जाते है ।

वित्त अनुभाग (वर्कस)/

वित्त अनुभाग (भण्डार)

एम एण्ड पी तथा निर्माण करार्यक्रमों इत्यादि में समावेश हेतु प्रस्तावों को वित्त सहमति प्रदान करने के साथ ही वित्तीय दृष्टिकोण से प्रस्तावों की संवीक्षा (छानबीन) भी  इस अनुभाग द्वारा की जाती है ।इसके अतिरिक्त क्रयादेशों, निविदा दस्तावेजों , करारों तथा संविदाओं इत्यादि को विशेष शर्तों का विधिक्षण  भी इस अनुभाग द्वारा की जाती है । 

 

 

बुक्स और बजट अनुभाग

इस अनुभाग में राजकोष नियंत्रण, रोकड पुस्तिका (कैश बुक) का रखरखाव, बजट की पुर्नसमीक्षा तथा डी.एम.डब्ल्यु के लेखा से संबधित सूचना के प्रस्तुतीकरण से सम्बन्घी कार्य किए जाते है । इसके अतिरिक्त इस अनुभाग में आपूर्तिकारों /ठेकेदारों को दिए जाने वाले चैक भी तैयार किए जाते है ।

स्टोर बिल  अनुभाग

इस अनुभाग में निर्धारित अवधि में आपूर्ति इत्यादि के समापन के पश्चात आपूर्तिकारों के दावे के अंतगर्त भुगतान करने तथा उनको FDR रिलीज करने कार्य तत्परता के साथ दिया जाता है । 

रोकड़ एवं भुगतान कार्यालय

आपूर्तिकारों/ठेकेदारों के पक्ष में तैयार जारी चैकों, कर्मचारियों के वेतन के संबंध में बैंक को जाने वाले चैक इस अनुभाग द्वारा करवाये जाते है ।  विविध उपार्जन (जाँच) भी रोकड़ एवं भुगतान कार्यालय द्वारा एकत्रित की जाती है ।

कारखाना/लेखा अनुभाग

डब्ल्यू एम एस तथा डब्ल्यू जी.आर इत्यादि के रखरखाव कार्य श्रम घंटा दरों की गणना निर्मित मद दरों तथा उपरि दरों, इंजनों के पुननिर्माण के लिए और  उत्पादन इकाईयों  से सम्बन्धित अन्य निर्मित मदों के लिए डेबिट की  बढोतरी  का कार्य इस अनुभाग को सौपा गया है ।  प्रोत्साहन (इंसेटिव) के प्रभार भुगतान के लिए कारखाना स्टाफ के इंसेटिव सबंधित बिलों इस अनुभाग में जाँच तथा पास किए जाते है ।

समयपालन कार्यालय

इस कार्यालय को कारखाना स्टाफ के जी.. कार्ड की पंचिग तथा वेतन की तैयारी और इसेंन्टिव बिल का काम सौंपा गया है । इस अनुभाग को अधीक्षक/समयपालन द्वारा संभाला जाता है ।

स्थापना अनुभाग

राजपत्रित एवं अराजपत्रित कर्मचारियों तथा कारखाना कर्मचारियो  के मासिक वेतन बिलों को पास करना, वेंतन लेखा परीक्षा रजिस्टरों तथा संवर्ग  और वेतनमान जाँच रजिस्टरों  की जाँच करना तथा कर्मचारियों एवं अधिकारियों को दिए गए विभिन्न अग्रिमों के लिए उचंत रजिस्टरों का रखरखाव करना और उचंत शेष का पुर्ननिरिक्षण कार्य, अंतिम वेतन प्रमाण पत्र की  विधिक्षा  तथा वेतन नियतन पत्र तैयार करना इस  अनुभाग के कार्य है । 

भविष्य निधि एवं पेंशन अनुभाग

भविष्य निधि एवं पेंशन का रखरखाव तथा इस पर ब्याज की गणना करना, वर्ष के अंत में भविष्य निधि खातों की बकाया राशि की तुलना करके आगामी वर्ष में ले जाने का कार्य, भविष्य निधि खाता का वार्षिक समाप्ति कर्मचारियों को भविष्य निधि पर्चीयां जारी करना बिना दर्ज की गई मदों एवं खातों तथा बंद खातों का पुनरीक्षण करना तथा मासिक पैन्‍शन परिवर्तित करना, पेंशन की राशि की दर को जाँच करना तथा पैन्‍शन अनुभाग से PPO को जारी करना इस अनुभाग का कार्य है ।

भंडार सत्यापन अनुभाग

स्टोर डिपो में उपलब्ध सामग्री के सत्यापन का कार्य  करना, भंडार सत्यापन अनुभाग का कार्य है ।  इस अनुभाग  को श्री अनिल मिटटू, श्री राम नाथ और श्री विजय कुमार वरिष्ठ भण्डार निरिक्षक संभालते है । 

भंडार लेखा अनुभाग

उचंत खातों का पुनरीक्षण तथा रख रखाव, खरीद एवं बिक्री परिवहन वाल सामग्री तथा सामान्य पुस्तिका से उनका मिलान करना, बयाना राशि तथा प्रतिभूति जमा राशि की वापसी, निर्गम नोट एवं प्राप्ति नोट का मूल्यांकन करना, स्टाक खातों का परिचालन, सामग्री लेन-देन तथा सूची नियंत्रण के वार्षिक विवरण की तैयारी करना इस विभाग के कार्य है

व्यय अनुभाग 

ठेकेदारों के बिलों को पास करना, विज्ञापन इत्यादि सामग्री के स्थान पर उसका लेखा पुंनरीक्षण  करना, सभी विभागों के अग्रदाय के आकस्मिक खर्च को आंतरिक जाँच करना, कार्य रजिस्टरों एवं राजस्व आंबटन रजिस्टरों का रखरखाव तथा सामान्य पुस्तिकाओं से उनका मिलान करना  इस अनुभाग का कार्य है । 

दक्षता अनुभाग 

लेखा विभाग के अधिकारियों तथा कर्मचारियों को सुविधा/डयूटी/मानार्थ पास तथा पी.टी.ओं जारी करने  का कार्य इस अनुभाग द्वारा किया जाता है ।  लेखा निरीक्षण रिपोर्ट भाग I एवं भाग II एवं लेखा निरीक्षण आपत्तियों का निपटान कार्य इस अनुभाग द्वारा किया जाता है ।

 



Source : Welcome to DMW Official Website ! CMS Team Last Reviewed on: 02-01-2018  

  प्रशासनिक लॉगिन | साईट मैप | हमसे संपर्क करें | आरटीआई | अस्वीकरण | नियम एवं शर्तें | गोपनीयता नीति Valid CSS! Valid XHTML 1.0 Strict

© 2010  सभी अधिकार सुरक्षित

यह भारतीय रेल के पोर्टल, एक के लिए एक एकल खिड़की सूचना और सेवाओं के लिए उपयोग की जा रही विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं द्वारा प्रदान के उद्देश्य से विकसित की है. इस पोर्टल में सामग्री विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं और विभागों क्रिस, रेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा बनाए रखा का एक सहयोगात्मक प्रयास का परिणाम है.