Indian Railway main logo Welcome to Indian Railways
View Content in English
National Emblem of India

हमारे बारे में

Indent & Supply

विभाग

समाचार और सूचना

प्रदायक सूचना

निविदा सूचना

विभिन्न

हमसे संपर्क करें



Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS

 

भंडार विभाग
भंडार विभाग के अधिकारियों की कर्तव्‍य (ड्यूटी) सूची
भंडार नियंत्रक :
     यह डी.एम.डब्‍ल्‍यू, पटियाला के भंडार विभाग के समग्र प्रधान हैं। यह भंडार डिपो एवं क्रय/नन क्रय सैक्‍शनों की सभी प्रकार के क्रिया कलापों पर नियंत्रण रखते है।
मुख्‍य सामग्री प्रबंधक :
मुख्‍य सामग्री प्रबंधक, तीन उप मुख्‍य सामग्री प्रबंधकों के नियंत्रक अधिकारी हैं तथा उन सभी के कार्यों पर नज़र रखते हैं। इन कार्यों में सभी क्रय अनुभागों तथा नन क्रय अनुभागों (सामान्‍य अनुभाग, निविदा अनुभाग तथा प्रेषण अनुभाग ) डिपो फेज–I तथा डिपो-II स्‍क्रैप यार्ड, स्‍क्रैप बिक्री, एम एंड पी तथा भंडार विभाग के निर्माण कार्य भी शामिल हैं ।
 
उप मुख्‍य सामग्री प्रबंधक–I
यह एलएमएस, टीएमएस, सीएमएस तथा एचएमएस के लिए बी.आई.एम. मदें, कच्‍चा माल, टूल मदों, बीएचईएल की विशिष्‍ट मदें , पेंट रासायनिक मदें, इलैक्‍ट्रोड्स आदि मदों की खरीद से संबंधित कार्य करने वाले क्रय अनुभागों यू पी सी–(01, 02 तथा 03 के कार्यों के नियंत्रण को देखते हैं। यह भंडार के फेज-। में ई- प्रोक्‍योरमेंट के कार्यान्‍वयन के समग्र प्रभारी भी हैं तथा इसके विस्‍तारण, नीतिगत मामले, बजट एवं वस्‍तुसूची नियंत्रण, अधिकारियों तथा कर्मचारियों के स्‍थापना संबंधी मामले यथा प्रशिक्षण, तैनाती इत्‍यादि का कार्य देखते हैं। यह भंडार विभाग में एमएमआईएस के कार्यान्‍वयन के समग्र प्रभारी हैं ।
 
उप मुख्‍य साम्रग्री प्रबंधक -II
यह लोको पुनर्निर्माण शॉपों अर्थात एलआरएस, पीपीएस, बोगी शॉप तथा क्षेत्रीय रेलों के लिए खरीदी जाने वाली बी.आई.एम. मदों आदि की व्‍यवस्‍था करने वाले क्रय अनुभागों यू.पी सी 20, 21, तथा 22 का कार्य देख रहे हैं।
 
उप मुख्‍य सामग्री प्रबंधक -III
यह तेल लुब्रीकेंट्स, खादी तथा कर्मचारियों के लिए अन्‍य संरक्षा मदों, औषधियों, मशीनरी तथा प्‍लांट्स के लिए स्‍पेयर पार्ट्स, कंप्‍यूटर एवं संबंधित मदों की खरीद करने वाले क्रय अनुभाग यू.पी.सी.11 तथा 12 का कार्य देखते हैं। भंडार नियंत्रक कार्यालय के प्रशासन संबंधी दिन प्रतिदिन के कार्य जैसे रेलवे बोर्ड के पत्रों का उत्‍तर, विभिन्‍न बैठकों और सभाओं की कार्यसूचियों का संकलन, टी एवं पी मदों के रख-रखाव का कार्य भी इनकी देख-रेख में किया जाता है। समाचार पत्रों तथा वैबसाइट में निविदाओं हेतु विज्ञापन जारी करना, कर्मचारी परिषद मामलें/बैठकें, भंडार विभाग के राजभाषा संबंधी कार्य इनके कार्यों में शामिल हैं।
उप मुख्‍य सामग्री प्रबंधकडिपो
यह डिपो फेज-।, फेज-।। तथा स्‍क्रैप यार्ड के समग्र प्रभारी हैं। इनके कार्यों में   स्‍क्रैप की बिक्री का कार्य, नीलामी का आयोजन करना , तैयार माल, बी आई एम मदें  अन्‍य रेलों को बेचना , परिवहन संविदा के समापन का कार्य इनके कार्यक्षेत्र में आता है।
 
वरिष्‍ठ सामग्री प्रबंधक /पी-I
यह क्रय अनुभाग यूपीसी 02 के समग्र प्रभारी हैं । टीएमएस ट्रेड से संबंधित खरीदी जाने वाली मदों तथा कच्‍चे माल , इलैक्‍ट्रोड, सामान्‍य उपयोग की जाने वाली मदें, पेंट, बी.एच.ई.एल. मदें, तथा  कैमिकल आदि खरीदी जाने वाली मदें इनकी क्रय शाक्ति के अंतर्गत आती है ।
 
वरिष्‍ठ सामग्री प्रबंधक /पी-II
यूपीसी 20 के समग्र प्रभारी हैं तथा लोकोमोटिव के पुनर्निर्माण करने वाली पी.पी.एस., एल.आर.एस. तथा एबीएस शॉपों के लिए डीजल रेलइंजन के स्‍पेयर्स की खरीद करना इनके दायित्‍व में आता है। यूपीसी-20 और यूपीसी-21 के द्वारा क्षेत्रीय रेलों हेतु बी.आई.मदों की खरीद संबंधी किए जा रहे कार्य भी यह देख रहे हैं।
वरिष्‍ठ सामग्री प्रबंधक / पी-III
बोगी शॉप, एल आर एस, पी.पी.एस, टी.आर.एस. तथा ए.बी.एस. के लिए माल को खरीद करने वाले क्रय अनुभागों 21 तथा 22 के यह समग्र प्रभारी हैं।
वरिष्‍ठ सामग्री प्रबंधक/पी-IV
यह क्रय अनुभागों यूपीसी-01 तथा यूपीसी-03 द्वारा खरीदी जाने वाली मदें अर्थात कास्टिंग, फोर्जिंग स्‍टील, हार्डवेयर, टूलिंग मदों की खरीद संबधी कार्य के समग्र प्रभारी हैं।
 
वरिष्‍ठ सामग्री प्रबंधक / सामान्‍य
यह भंडार नियंत्रक कार्यालय के दिन-प्रतिदिन के प्रशासनिक मामले जैसे फर्मों का पंजीकरण, डाक प्राप्ति तथा प्रेषण, निविदा खोलना, निविदा जॉंच को समय पर प्रकाशित करवाना, आयात किए गए माल का क्‍लीयरेंस करना, एम एंड पी मदों तथा यू पी सी -।। के अधीन बी आई एम योजना के अन्‍तर्गत क्षेत्रीय रेलों में अपेक्षित इसके लिए स्‍पेयर्स विशेष टूल तथा फिक्‍चर, मदों की अधिप्राप्‍ति एवं यू.पी.सी 12 के अधीन औषधियों सहित बिजली और सामान्‍य मदों की खरीद इनके कार्यो के अंतर्गत आती हैं।
 
 
 
वरिष्‍ठ सामग्री प्रबंधक /डी-I
यह डिपो-I में माल की प्रतिपूर्ति, प्राप्ति और निर्गम का लेखा-जोखा रखने के कार्य के समग्र प्रभारी एवं  उत्‍तरदायी हैं। नीलामी द्वारा स्‍क्रैप का निपटान तथा अन्‍य रेलों को तैयार माल की बिक्री, स्‍थानीय खरीद तथा तैयार माल के प्रेषण हेतु ट्रक/वैगनों की व्‍यवस्‍था करना, कम मूल्‍य वाली आपातिक मदों की स्‍थानीय खरीद आदि कार्य इनके कार्य क्षेत्र के अर्न्‍तगत आते हैं ।
 
वरिष्‍ठ सामग्री प्रबंधक / डी-II
यह डिपो-II के समग्र प्रभारी हैं तथा यह माल की प्रतिपूर्ति, प्राप्ति और जारी करने का लेखा-जोखा रखने, अन्‍य रेलों को जारी किए गए लोको माल की बिक्री तथा कम मूल्‍य वाली आपातिक मदों की स्‍थानीय खरीद करना इनका उत्‍तदायित्‍व है। यह आरएसपी, बी आई एम तथा अनुलग्‍नक - एन मदों की बिक्री तथा परेल वर्कशांप को माल जारी तथा प्रेषण करने का काम भी देख रहें है।
 
सहायक सामग्री प्रबंधक पी-। -
यह  क्रय अनुभाग 01, 02 तथा 03 के द्वारा की जाने वाली इलैक्‍ट्रोड, सामान्‍य उपयोग की जाने वाली वस्‍तुओं, पेंट्स, कैमिकल, फास्‍टनर्स आदि मदों की खरीद का कार्य इनकी देख- रेख तथा शक्तियों के अन्‍तर्गत किया जाता है । इसके अलावा यह वी एच ई एल की मदों हेतु मामले की प्रक्रिया तथा माल को बदलने का कार्य भी देखते हैं ।
 
सहायक सामग्री प्रबंधक/पी-II
यह यूपीसी-20 का कार्य देखते है। इनके कार्य क्षेत्र के अंतर्गत लोको पुनर्निर्माण की शॉपों के लिए डीजल लोको पुर्जों की खरीद का कार्य है। यह उप मुख्‍य सामग्री प्रबंधक-II और वरिष्‍ठ सामग्री प्रबंधक (पी-II) के कार्यों में भी सहायता करते हैं ।
 
सहायक सामग्री प्रबंधक/पी-III
यह यूपीसी-11 तथा 12 का कार्य देखते है। इनके कार्य क्षेत्र के अंतर्गत एम एंड पी मदों की खरीद करना तथा निविदाओं को खोलने का कार्य है। यह उप मुख्‍य सामग्री प्रबंधक-II और वरिष्‍ठ सामग्री प्रबंधक (पी-III) के कार्यों में भी सहायता करते हैं ।
 
सहायक सामग्री प्रबंधक/पी-IV
यह यूपीसी-20 एवं 22  का कार्य देखते हैं। इनके कार्य क्षेत्र के अंतर्गत लोको पुनर्निर्माण की  सभी शॉपों के लिए डीजल लोको पुर्जों की खरीद का कार्य है। यह उप मुख्‍य सामग्री प्रबंधक-II और वरिष्‍ठ सामग्री प्रबंधक (पी-III) के कार्यों में भी सहायता करते हैं ।
 
सहायक सामग्री पबंधक / डी-I
यह प्राप्ति अनुभाग, लैजर अनुभाग तथा स्‍टॉकिंग वार्डो के सभी रूटीन कार्यों को देखते है। सर्वेक्षण से संबद्ध कार्य के अलावा, स्‍टॉकिंग वार्डों / लैजर अनुभाग की वस्‍तुसूची, तैयार माल अन्‍य रेलों को भेजना तथा वरिष्‍ठ सामग्री प्रबंधक/डी-II की अनुपस्थिति में स्‍थानीय खरीद के अलावा डिपो संबधी एवं स्‍क्रैप यार्ड का सभी कार्य भी देखते हैं।
 
      सहायक सामग्री प्रबंधक / डी-II
     यह प्राप्ति अनुभाग, लैजर अनुभाग तथा स्‍टॉकिंग वार्डो के सभी रूटीन कार्यों को      देखते है। सर्वेक्षण से संबद्ध कार्य के अलावा, स्‍टॉकिंग वार्डों / लैजर अनुभाग की      वस्‍तुसूची, तैयार माल अन्‍य रेलों को भेजना तथा वरिष्‍ठ सामग्री प्रबंधक/डी-I की      अनुपस्थिति में स्‍थानीय खरीद के अलावा डिपो के संबधी एवं स्‍क्रैप यार्ड का सभी      कार्य भी देखते हैं।
 
 
                             



Source : Welcome to DMW Official Website ! CMS Team Last Reviewed on: 01-09-2018  

  प्रशासनिक लॉगिन | साईट मैप | हमसे संपर्क करें | आरटीआई | अस्वीकरण | नियम एवं शर्तें | गोपनीयता नीति Valid CSS! Valid XHTML 1.0 Strict

© 2010  सभी अधिकार सुरक्षित

यह भारतीय रेल के पोर्टल, एक के लिए एक एकल खिड़की सूचना और सेवाओं के लिए उपयोग की जा रही विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं द्वारा प्रदान के उद्देश्य से विकसित की है. इस पोर्टल में सामग्री विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं और विभागों क्रिस, रेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा बनाए रखा का एक सहयोगात्मक प्रयास का परिणाम है.